सत्य नडेला जीवनी – Biography of Satya Nadella in Hindi

जनम 19 अगस्त 1967 आंध्र परदेश के हेद्राबाद में हुआ था , उन के पिता का नाम बुकपुर्म नाडेला था और वोह एक IAS ऑफिसर थे . सत्य नाडेला बचपन से ही पढाई में काफी आगे थे उनोह ने अपनी पढाई की शुरुआत हेद्राबाद से ही की , उस के बाद उनो ने Mnipal university से इलेक्ट्रिकल की बचुलर डिग्री हासिल की , उस के नाडेला अमेरिका चले गे वहा विस्कोंसिन university से मास्टर ऑफ़ साइंस और चिकागो university से MBA किया ।

आपनी पढाई ख़तम करने के बाद नाडेला ने 1992 microsoft कम्पनी को ज्वाइन किया । नाडेला के कम्पनी ज्वाइन करने से पहले microsoft सिर्फ ऑफिस के काम के लिए ही जानी जाती थी मगर नाडेला ने microsoft के कई बड़े परोजेक्ट पर काम किया जिस में से ऑनलाइन सर्विसेज , advertisment , सॉफ्टवेयर , गेमिंग इन सब पर कम किया और कम्पनी को नई दिशा दी , जिस में से microsoft की xbox गेमिंग सर्विस आज पूरी दुनिया में काफी फेमस है ।सत्य नादेल्ला की इसी मेहनत और लगन के कारण उस को 14 फरबरी 2014 को microsoft का सीईओ बना दिया गिया , इस से पहले microsoft के सीईओ बिल गेट्स थे किसी बी इन्सान के लिए बिल गेट्स की कुर्सी पर बेठना अपने आप में बहुत बड़ी बात है । Satya Nadella ने सन 1992  अपनी school की एक फ्रेंड अनुपमा से शादी की , आज सत्य नादेल्ला अपने परिवार के साथ अमेरिका में रहते है , आज सत्य नादेल्ला  की अगर हम सेलरी की बात करे तो ( Sellary of Satya Nadella ) 100 करोड़ से उपर है ।

शिक्षा

उन्होंने शहर के बेगमपेट क्षेत्र में स्थित ‘Hyderabad Public School’ में अपनी प्राथमिक शिक्षा की। इसके बाद वह कर्नाटक के Manipal शहर में स्थित प्रतिष्ठित ‘Manipal Institute of Technology’ में चले गए।

1988 में, नडेला ने इस प्रसिद्ध संस्थान से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और देश से बाहर निकलने का सोचा ताकि वह अपने उच्च अध्ययनों को आगे बढ़ा सके। उसके बाद वह United States में अपने ‘Masters of Science’ (M.S) की डिग्री का पीछा करने के लिए प्रतिष्ठित ‘University of Wisconsin-Milwaukee’ में भर्ती हुए। उसके बाद उन्होंने 1990 में प्रसिद्ध विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

कॉर्पोरेट दुनिया में उत्कृष्टता प्राप्त करने की उनकी इच्छा ने नडेला को ‘University of Chicago’ से संबद्ध ‘Booth School of Business’, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों में से एक में जाने के लिए प्रेरित किया। उन्हें इस प्रतिष्ठित संस्थान से ‘Masters of Business Administration’ (MBA) की डिग्री मिली।

व्यक्तिगत जीवन

1992 में सत्य ने अनुपमा से विवाह किया, जो उनके पिता के मित्र की बेटी थीं। बाद में यह जोड़ा तीन बच्चों के माता-पिता बन गए, जिसमें दो बेटियां और एक बेटा शामिल है। परिवार वर्तमान में Bellevue, Washington में रहता है।

माइक्रोसॉफ्ट में करियर

सत्य नडेला ने सन 1992 में माइक्रोसॉफ्ट ज्वाइन किया और तभी से वे कंपनी के साथ जुड़े हैं। कंपनी के साथ इतने लम्बे वक्त तक जुड़े रहने के दौरान उन्होंने कई योजनाओं पर कार्य किया। माइक्रोसॉफ्ट में उनकी शुरुआत सर्वर ग्रुप से हुई थी। इसके बाद वे सॉफ्टवेयर डिवीज़न, ऑनलाइन सर्विसेज, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, एडवरटाइजिंग प्लेटफार्म में कार्य किया और फिर मुखिया बनकर सर्वर डिवीज़न में वापस आ गए।

उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में क्लाउड कंप्यूटिंग का नेतृत्व किया और कंपनी को दुनिया के सबसे बड़े क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर में से एक बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने ऑनलाइन सर्विसेज डिवीज़न में बतौर वरिष्ठ उपाध्यक्ष और माइक्रोसॉफ्ट बिज़नस डिवीज़न में बतौर उपाध्यक्ष कार्य किया। बाद में उन्हें कंपनी के 19 अरब अमेरिकी डॉलर ‘सर्विस एंड टूल’ व्यवसाय का अध्यक्ष बना दिया गया। उन्होंने कंपनी के इस डिवीज़न का स्वरुप परिवर्तित कर दिया। माइक्रोसॉफ्ट के डेटाबेस, विंडोज सर्वर और डेवलपर टूल्स को माइक्रोसॉफ्ट अज्योर क्लाउड प्लेटफार्म पर लाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके नेत्रत्व में इस डिवीज़न का मुनाफा सन 2011 में 16.6 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर  सन 2013 में लगभग 20.3 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया।

रोचक तथ्य

01). भारतीय-अमरीकी मूल के इंजीनियर सत्या नडेला सत्या नडेला का जन्म भारत के हैदराबाद में हुआ और वहीं उनकी प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा हुई. बेगमपेट के हैदराबाद पब्लिक स्कूल में पढ़ाई पूरी की ।

02). Satya Nadella ने Manipaal University से Information Technology  की पढ़ाई की. America जाने के बाद उन्होंने Wisconsin University से Master of Science और Chicago University से MBA की पढ़ाई पूरी की।.

03). सत्या नडेला को ‘Cloud Guru’ भी कहा जाता है. “क्लाउड उस सेवा को कहते हैं जो इंटरनेट पर पूरी तरह से चलती है और उससे संबंधित सेवाएं या Computer File Internet के ज़रिए दुनिया के किसी भी कोने से देखे या प्रयोग किए जा सकते हैं”.।

04). Microsoft में काम करते हुए Satya Nadella ने MS Office को Cloud पर लाने में अहम भूमिका निभाई. “MS Office 365” Microsoft सबसे सफल उत्पादों में से एक है।.

05). Microsoft की अपनी Cloud सेवा ‘अज़ूर’ को भी स्थापित करने में Satya Nadella नडेला का महत्वपूर्ण योगदान है।.

06). सत्या नडेला 1992 में Microsoft से जुड़े और तब से अब तक उन्होंने Microsoft में कई उत्पादों का नेतृत्व किया.इनमें से कुछ Company के लिए बेहद लाभकारी साबित हुए, जैसे Windows Server, Developers Tools, अज़ूर और कुछ जो बाज़ार में बहुत अच्छा नहीं कर पाए जैसे ‘Bing’.

07). Microsoft से जुड़ने से पहले नडेला क़रीब 22 साल SUN Micro System में काम करते थे जिस पर अब Oracal का स्वामित्व है।.

08). सत्या नडेला Technology दिग्गज Microsoft के 38 वर्षों के इतिहास में तीसरे Chief Executive Officer यानी CEO हैं. उनसे पहले ये पद केवल स्टीव बामर और Microsoft के Founder Bill Gates के पास था।.

Please follow and like us:
0 0 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x